24 January Current Affairs in hindi for UPSC/IAS/PCS/Government Job

Current Affairs of the Day January 2020 Current Affairs in Hindi Current Affairs for UPSC/IAS/PCS/Government Job

Current Affairs in hindi

करेंट अफेयर्स 24 जनवरी 2020

  •  विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने जिस देश में 22 जनवरी 2020 को महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय कन्वेशन सेंटर का उद्घाटन किया- नाइजीरिया

  • जिस देश ने हाल ही में ओजोन को नुकसान पहुंचाने वाले रसायन हाइड्रो क्लोरो फ्लोरो कार्बन (एचसीएफसी 141बी) को चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया- भारत

  • दक्षिण अमेरिका के जिस देश को हाल ही में G-77 समूह की अध्यक्षता दी गयी है-  गुयाना

  • हाल ही में जिस संस्था द्वारा वैश्विक गरीबी उन्मूलन पर ध्यान केंद्रित करने हेतु ‘टाइम टू केयर’ नामक रिपोर्ट का प्रकाशन किया गया है- ऑक्सफैम

  • हाल ही में वैज्ञानिकों ने जिस देश के मच्छरों में पाए गए एक नए वायरस को यादा यादा वायरस (Yada Yada Virus) का नाम दिया है- ऑस्ट्रेलिया

  • हाल ही में जारी वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में भारत जिस स्थान पर है- 72

  • हाल ही में जारी वैश्विक लोकतंत्र सूचकांक में भारत को जो स्थान मिला है-51

  • जिस दिन प्रत्येक वर्ष सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई जाती है-23 जनवरी

  • हाल ही में वह देश जिसने दक्षिण एशिया क्षेत्र में पहली बार ई-पासपोर्ट सुविधा आरंभ की- बांग्लादेश

  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में केंद्रीय सूची में अन्य पिछड़ा-वर्ग के भीतर जातियों के उप-वर्गीकरण की जांच हेतु गठित आयोग के कार्यकाल को जितना समय बढ़ाने को मंजूरी दी है- छह माह

  • ट्रांसपरेन्सीइंटरनेशनल द्वारा जारी वैश्विक भ्रष्टाचार परसेप्शन सूचकांक में भारत 80वें स्थान पर है। इस सूचकांक में सबसे कम भ्रष्ट देश डेनमार्क है उक्त सूचकांक में जिस देश की रैंक जितनी कम है वह देश उतना ही कम भ्रष्ट है।

  • भारतीय संविधान का अनुच्छेद 169 राज्यों में द्वितीय सदन विधान परिषद् के उत्सादन एवम् सृजन का अधिकार भारतीय संसद को देता है संसद विधि द्वारा किसी भी राज्य में द्वितीय सदन का सृजन या उत्सादन कर सकती है बस इस आशय का प्रस्ताव राज्य विधानसभा द्वारा विशेष बहुमत पारित किया जाये। राज्यविधान परिषद् के सदस्यों का निर्वाचन अप्रत्यक्ष मतदान प्रणाली से होता है जिसकी अधिकतम सदस्य संख्या विधान सभा के एक तिहाई से कम एवम् अधिकतम 40 होती है। वर्तमान में भारत के निम्नलिखित राज़्यों में विधान परिषद् है.. उत्तर प्रदेश,महाराष्ट्र,बिहार,आंध्रप्रदेश,कर्नाटक

  • देशद्रोह : (sedition)

भारतीय कानून संहिता ( आईपीसी) की धारा 124(A) में देशद्रोह की दी हुई परिभाषा के मुताबिक
a- अगर कोई भी व्यक्ति सरकार-विरोधी सामग्री लिखता या बोलता है
b- ऐसी सामग्री का समर्थन करता है,
c-राष्ट्रीय चिन्हों का अपमान करने के साथ संविधान को नीचा दिखाने की कोशिश करता है,
d-अपने लिखित या फिर मौखिक शब्‍दों, या फिर चिन्हों या फिर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर नफरत फैलाने या फिर असंतोष जाहिर करता है,
तो उसे आजीवन कारावास या तीन साल की सजा हो सकती है.


  • BRICS ब्रिक्स दुनिया की पाँच अग्रणी उभरती अर्थव्यवस्थाओं- ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का समूह है।ब्रिक्स शिखर सम्मलेन की अध्यक्षता प्रतिवर्ष B-R-I-C-S क्रमानुसार सदस्य देशों के सर्वोच्च नेता द्वारा की जाती है।ब्रिक्स देशों की जनसंख्या दुनिया की आबादी का लगभग 40% है और इसका वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में हिस्सा लगभग 30% है।वर्ष 2014 में ब्राज़ील के फोर्टालेजा में छठे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान BRICS नेताओं ने न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) की स्थापना के लिये समझौते पर हस्ताक्षर किये। NDB का मुख्यालय शंघाई में है।

  • आरबीआई ने नेत्रहीनों के लिए नोट की पहचान करने के लिए एक ऐप लॉन्च किया है “(_मणि_)” नाम का यह ऐप महात्मा गांधी सीरीज की नोट को पहचान कर हिंदी व अंग्रेजी में बताएगा।

  • उड़ीसा के बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में इल सांप की नई प्रजाति खोजी गई इसका नाम OPHICHTHUS KAILASHCHANDRAI रखा गया है।

  • FRBM – फिस्कल रेस्पॉन्सिबिलिटी एंड बजट मैनेजमेंट (एफआरबीएम) एक्ट 2003 में लागू हुआ था. इसका मकसद राजकोषीय घाटे में कमी लाना है. सरकार इसके तहत राजकोषीय घाटे एवम राजस्व घाटे को कम करने का लक्ष्य तय करती है.

  • सागरमाथा संवाद” का आयोजन नेपाल द्वारा किया जाएगा। इसका विषय ‘जलवायु परिवर्तन, पर्वत एवं मानवता का भविष्य’ होगा।

  • भारत और मालदीव के मध्य स्वास्थ्य सहयोग पर एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए इस क्रम में भारत द्वारा मालदीव को मीसल्स रूबेला से छुटकारा पाने में मदद कर रहा है।

  • FPI– विदेशी पोर्टफोलियो निवेश -विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) में किसी विदेशी देश में वित्तीय परिसंपत्तियों जैसे स्टॉक और बॉन्ड का निवेश शामिल है।यह किसी देश के गैर-निवासियों द्वारा शेयरों, सरकारी बॉन्डों, कॉर्पोरेट बॉन्ड, परिवर्तनीय प्रतिभूतियों।यह लघु कालीन निवेश होता है इसे हॉट मनी भी कहते हैं मार्च 2019 से FPI को डेब्ट में निवेश की अनुमति दी गयी थी जिसकी सीमा में पुनः संशोधन किया गया।

a-अब एफपीआई रिटेंशन रूट के जरिए 1.5 लाख करोड़ रुपये तक निवेश कर सकते हैं। पूर्व में यह सीमा 75 हजार करोड़ रुपये थी।
b- सरकारी और कॉर्पोरेट बॉन्ड में एफपीआई के लिए निवेश सीमा बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दी है।


 

◆current affairs◆

◆ ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ब्रेक्जिट बिल को दी मंजूरी, 31 जनवरी को EU से अलग हो जाएगा ब्रिटेन

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने हाल ही में ब्रिटिश सरकार के ब्रेक्जिट कानून को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही 31 जनवरी को ब्रिटेन यूरोपीय संघ (EU) से बाहर निकल जायेगा. इसके साथ ही ब्रेक्जिट विधेयक अब कानून बनने के लिए तैयार है.

ब्रिटेन संसद का निचला सदन सदन हाउस ऑफ कॉमंस 09 जनवरी 2020 को ईयू से निकलने से संबंधित ब्रेग्जिट विधेयक पर अपनी मुहर लगा चुका था. यूरोपीय संघ (ईयू) 28 देशों का शक्तिशाली समूह है. इस समूह में फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन जैसे देश आर्थिक और राजनीतिक रूप से जुडे़ हुए हैं.


◆ आईसीजे का अहम फैसला: रोहिंग्या मुसलमानों की सुरक्षा हेतु तत्काल कदम उठाए म्यांमार

कोर्ट ने हाल ही में म्यांमार सरकार से कहा है कि वे रोहिंग्या समुदाय को सैनिको के अमानवीय जुल्म से बचाने तथा जबरन अपना घर छोड़ने हेतु मजबूर किए जाने जैसी घटनाओं को तुरंत रोके. यह आदेश अंतरराष्ट्रीय अदालत का अफ्रीकी देश गांबिया की याचिका पर आया है.

कोर्ट द्वारा दिये गए आदेश में कहा गया कि म्यांमार सरकार रोहिंग्या समुदाय की सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठाए. गांबिया के कानूनी विशेषज्ञों ने आईसीजे में यह मामला नवंबर 2019 में रखा था तथा कोर्ट से दखल देने की अपील की थी.


National Girl Child Day 2020: राष्ट्रीय बालिका दिवस क्यों मनाया जाता है?

राष्ट्रीय बालिका दिवस का उद्देश्य लड़कियों के साथ होने वाले भेदभाव को लेकर लोगों को जागरूक करना है. राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने के पीछे भारत सरकार का यह कदम युवा लड़कियों के महत्व को बढ़ावा देना है. भारत में प्रत्येक साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है.

राष्ट्रीय बालिका दिवस समाज में लड़कियों की स्थिति में सुधार लाने हेतु मनाया जाता है. इस दिवस के तहत ढेरों कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. इस दिवस की शुरुआत साल 2008 में महिला और बाल विकास मंत्रालय और भारत सरकार द्वारा की गई थी.
केंद्र सरकार ने सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार 2020 के विजेताओं की घोषणा की

उत्तराखंड (संस्था श्रेणी में) और कुमार मुन्नन सिंह (व्यक्तिगत श्रेणी) को आपदा प्रबंधन में उनके सराहनीय कार्य के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार हेतु चुना गया है. इस पुरस्कार की घोषणा प्रति वर्ष 23 जनवरी को सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर की जाती है.
सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के द्वारा उन व्यक्तियों तथा संस्थानों को सम्मानित किया जायेगा जिन्होंने ने आपदा प्रबंधन में देश में बेहतरीन काम किया है. इस पुरस्कार के चयन हेतु दो उच्च स्तरीय समितियों द्वारा नामांकन की घोषणा की गई थी.


◆ वैश्विक प्रतिभा सूचकांक में भारत 72वें स्थान पर, जानिए पहले स्थान पर कौन सा देश

यह वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धा सूचकांक का सातवां संस्करण है. यह सूचकांक विश्व के देशों को उनकी तरक्की करने, प्रतिभाओं को अपने साथ बनाए रखने और आकर्षित करने की उनकी क्षमता के आधार पर तैयार किया जाता है. इसी आधार पर उनकी रैंकिंग की जाती है.

वैश्विक प्रतिभा सूचकांक में शीर्ष दस देशों में सभी विकसित देश ही शामिल हैं. विश्व आर्थिक मंच में जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने हेतु और भी काम किया जा सकता है.


 

Leave a Comment