09 फरवरी 2020 करेंट अफेयर्स आईएएस पीसीएस यूपीएससी और यूपीटीईटी के लिए

1- आंध्र प्रदेश में बलात्कार के मामलों में त्वरित जांच हेतु दिशा थानों की स्थापना की जा रही है।

2- समनक्का सरक्का जातरा- तेलंगाना राज्य में कोया जनजातियों द्वारा जाने वाला तो है। ऐसा माना जाता है कि कुंभ के बाद सर्वाधिक लोग इस उत्सव में उपस्थित होते हैं।

3- मुक्तोश्री (IET21845)- यह धान की एक प्रजाति है जो आर्सेनिक के प्रति प्रतिरोधक है। ज्ञातव्य हो कि आर्सेनिक की पेयजल में अत्यधिक मात्रा से ब्लैक फुट रोग हो जाता है।

4- क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी
(Regional Comprehensive Economic Partnership- RCEP)
क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी एक प्रस्तावित मेगा मुक्त व्यापार समझौता (Free Trade Agreement-FTA) है, जो आसियान के दस सदस्य देशों तथा छह अन्य देशों (ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, दक्षिण कोरिया और न्यूज़ीलैंड) के बीच किया जाना है। नोट- हाल ही में भारत न इस समझौते से बाहर होने का निश्चय किया है।
5- भारत के कुल घरेलू पर्यटन का 60% आध्यात्मिक एवं धार्मिक पर्यटन श्रेणी का है।

6-LIC- इसकी स्थापना वर्ष 1956 में एक संसदीय अधिनियम द्वारा की गई थी जिसमें प्रत्येक पॉलिसी की प्रतिभूति सरकार द्वारा की जाती थी हाल ही में एलआईसी के विनिवेश की घोषणा की गई। ज्ञातव्य हो कि एलआईसी भारतीय इक्विटी बाजार में सबसे बड़ा संस्थागत निवेशक है

7-nCoV- यह SARS के समान ही एक घातक जूनोटिक रोग है जो समान रिसेप्टर द्वारा कोशिका में पहुंचता है और फेफड़ों को प्रभावित करता है। किसी भी रोक के जूनोटिक होने का तात्पर्य है कि वह लोगों से लोगों में एवं पशुओं से लोगों में संक्रमण पैदा कर सकता हो।

8-“जल जीवन मिशन”
25 दिसम्बर, 2019 को इसके क्रियान्वयन के लिए परिचालन सम्बन्धी दिशानिर्देश जारी किये। इसका उद्देश्य वर्ष 2024 तक संपूर्ण देश में स्वच्छ पेयजल पाइप लाइन के माध्यम से पहुंचाना है। गुणवत्तापूर्ण पेयजल जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया गया। ज्ञातव्य हो कि जल की गुणवत्ता हेतु मानकों का निर्धारण उपभोक्ता मामले विभाग के अंतर्गत बीआईएस(BIS) निर्धारित किए जाते हैं।

9- चमगादड़ विभिन्न प्रकार के विषाणु जनित रोगों जैसे इबोला, निपाह ,कोरोना ,सर्स, मर्स आदि के प्राकृतिक मेजबान है जोकि इन्हें तो हानि नहीं पहुंचाता जबकि अन्य जानवरों एवं मनुष्य के लिए घातक हो जाते हैं।

10- बासमती की दो प्रजातियों यथा बासमती 334 जो कि पाकिस्तान में उगाया जाता है और सूखा सहन करने की क्षमता होती है एवं बैक्टीरिया के प्रति प्रतिरोधी भी होता है और डॉम सूफ़ीड(ईरान) के जीनोम की पूरी तरह से सीक्वेंसिंग की गई है।

Leave a Comment