Current Affairs of the Day 22 January Current Affairs

 22/01/2020 Current Affairs for UPSC/IAS/PCS/Goverment Job

1-महाराष्ट्र के स्कूलो में भारतीय संविधान की प्रस्तावना को याद करना अनिवार्य बना दिया गया है। नोट-प्रस्तावना संविधान का भाग है यह सम्पूर्ण संविधान की समरी है जो न्यायालय द्वारा प्रवर्तनीय नही है लेकिन बिना आधार संरचना प्रभावित किये इसमे संशोधन किया जा सकता है.42वें संविधान संशोधन 1976 द्वारा प्रस्तावना में समाजवाद,पंथनिरपेक्षता,और अखंडता शब्द जोड़े गए।

2-BIT-भारत और ब्राज़ील के मध्य अपनी सामरिक भागीदारी को बढ़ाने के लिए द्विपक्षीय निवेश संधि पर हस्ताक्षर किये पहली बार इसपर 2015 पर हस्ताक्षर किये गए थे।

3-थर्टी मीटर टेलिस्कोप-(TMT)- उत्तरी प्रशांत महासागर के हवाई द्वीप में एक ज्वाइंट वेंचर के रूप में 5 देशों के सहयोग से शुरू की गई। द्वारा पति के जाने के बाद इसे अन्य जगहों पर लगाने की बात हो रही है इस परियोजना में भारत कनाडा संयुक्त राज्य अमेरिका चीन और जापान शामिल है

4- भारतीय संविधान के अनुच्छेद 101 एवं अनुच्छेद 190 क्रमशः लोकसभा अध्यक्ष एवं राज्य विधानसभा अध्यक्ष को सांसद एवं विधायकों को दल बदल कानून के अंतर्गत अयोग्य करने की शक्ति प्रदान करते हैं दल बदल संबंधी प्रावधान संविधान की अनुसूची 10 में 52 वें संविधान संशोधन द्वारा 1985 में जोड़े गए।

5-DAC-defence acquisition council- यह रक्षा मंत्री के अधीन रक्षा उपकरणों की खरीद पर निर्णय लेने वाला सर्वोच्च निकाय है हाल ही में इस समिति द्वारा 6 अत्याधुनिक पनडुब्बियों की खरीद हेतु सामरिक भागीदारी आधारित मॉडल के अनुरूप दो भारतीय एवं पांच विदेशी विनिर्माता कंपनियों को अनुमति प्रदान की है।

6-a m-पैसा- वोडाफोन द्वारा प्राइवेट एक मोबाइल वॉलेट सेवा है जिसे वोडाफोन द्वारा हाल ही में बंद कर दिया गया है इसके द्वारा त्वरित मनी ट्रांसफर , सूक्ष्म वित्तीयन आदि किया जाना संभव रहा था।

7- उपचारात्मक याचिका – पुनर्विचार याचिका के खारिज हो जाने के उपरांत सर्वोच्च न्यायालय में यह याचिका दायर की जाती है इस याचिका में पूर्व के निर्णय को विभिन्न आधारों पर चुनौती दी जाती है इसे दायर करने से पूर्व वरिष्ठ अधिवक्ता द्वारा प्रमाणित करना अनिवार्य होता है इसके उपरांत इसे तीन वरिष्ठ न्यायाधीशों की पीठ के समक्ष रखा जाता है यदि उनके द्वारा इस याचिका को स्वीकार कर लिया जाता है तो इसे निर्णय करने हेतु पुनः उन्हीं न्यायाधीशों के पास भेजा जाता है जिन्होंने मूल निर्णय दिया था।

8- दक्षिण कोरिया ने भविष्य में विश्व व्यापार संगठन( डब्ल्यूटीओ )के तहत _विकासशील देशों को मिलने वाले विशेष एवं विवादित व्यवहार के लाभों को नहीं लेने का निर्णय_ किया है। विश्व व्यापार संगठन वर्ष 1995 में गठित एक अंतरराष्ट्रीय व्यापार विनियामक संगठन है।

9- एक्वा अल्टा– एड्रियाटिक सागर में असाधारण उच्च ज्वार को दिया गया एक नाम है। इस उच्च ज्वार से जनित बाढ़ की समस्या के समाधान के लिए नामक बाढ़ अवरोधक प्रणाली का प्रस्ताव किया गया है।

 

Leave a Comment